राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध - 1
RASHTRABHASHA VISHARAD
POORVARDH – 1
नवीन गद्य चयनिका - 2
1. किन्हीं चार अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए:
(4
out of 6) (4x5=20)
1. इन पाँच दिनों में मैंने सारा ब्रह्मांड छान डाला, पर उसका कहीं पता नहीं चला |
2. महाराज, आजकल पृथ्वी पर इस
प्रकार का व्यापार बहुत चलता है |
3. लेकिन मुझे दु:ख है कि मैं स्वयं तुम्हें यहाँ न आने की सलाह लिख रहा हूँ | मैं अपने बडे – से – बडे स्वार्थ के लिए भी तुम्हारा अहित नहीं सोच सकता |
4. कमबख्त, हमारे घर में घुसते ही
बच्चों को अपना भतीजा बना लेंगे, हमारी माँ के पहले ही झुककर चरण छू लेंगे और नौकर
को इस अधिकार से हुक्म देंगे जैसे तनख्वाह हर महीने उन्हीं से पाता है |
5. हम भी क्या मनहूस आदमी हैं जो
मेहमान से यों बिदकते हैं | यह तो असामाजिकता है| ऐसा आदमी तो समाज में रहने लायक
नहीं |
6. उन्हें तो राजा साहब के सामने खामखाह अपनी खैर-खाही दिखाने का खब्त-सा था |
7.
लेकिन इससे अपने कमरे की खूबसूरती बढाने की हिम्मत मुझमें नहीं है |
8.
फ़टे – चीथडों से अपनी नग्नता को ढांके हुए जिए जाते थे | संसार की
चिंताओं से मुक्त, कर्ज से लदे हुए |
9. जाकर देख तो, क्या दशा है उसकी, चुडैल का फ़िसाद होगा और क्या?
10. कैसा बुरा रिवाज है जिसे जीते जी तन ढकने को चीथडा भी न मिले, उसे मरने पर क्या कफ़न चाहिए?
11. अस्थिरता नशे की खासियत
12. उसी समय समस्त न्याय और
बुद्धिवाद को शस्त्र बल के सामने झुकते देखकर, काशी के विच्छिन्न और निराश नागरिक
जीवन ने एक नवीन सम्प्रदाय की सृष्टि की |
13. इधर-उधर हिलने का काम नहीं | तुम गाओ | हमने ऐसे
घसियारे बहुत देखे हैं | अभी कल रमल के फ़ांसे फ़ेंककर अधेला-अधेला माँगता था, आज
चला है रोब गाँठने|
14. आदर्श सत्याग्रही की भांति वह अपने को मिट्टी में शून्य में नहीं मिला सकते थे, उनमें सत्याग्रही की अजातशत्रुता नहीं थी, उनमें वीरोचित क्षमा थी |
15. राजनीतिज्ञ का जुबान पर काबू
होता है, उसके लिए वह एक अस्त्र है |
16. ऐसी अकर्मण्य चर्चाओं में कितनी ही बार तो मैं
गडबड में पड जाता हूँ |
2. 2. पठित
पुस्तक
के
आधार
पर
पाठ
का
सारांश
लिखिए
(1
out of 2) (1x20=20)
1. भोलाराम का जीव
2. नंबरोंवाली तिजोरी
3. कफ़न
4.गुंडा
5. वल्लभ्भाई
पटेल
6. कथाकार
प्रेमचंद
7. बापू के
कदमों में
8. गर्मियों
के दिन
निर्मला
3.
“तोताराम”
या
“निर्मला” का चरित्र-चित्रण कीजिए
|
(1
out of 2)(1x15=15)
4. किन्हीं
तीन
पर
टिप्पणियाँ
लिखिए:
(3
out of 5) (3x5=15)
1. जियाराम
2. भालचन्द्र सिन्हा
3. उदयभानु लाल
4. रंगीली बाई
नवीन कहानी कलश
5. किसी एक कहानी का सारांश लिखकर कहानी
कला की दृष्टि से उसकी विशेशताएँ लिखिए :
(1 out of 2) (1x15=15)
1. कोटर और कुटिर
2. उसने कहा था
3. बदला
4. वापसी
6. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:
(3 out of 5) (3x5=15)
1. श्यामा
2. केशव
3. बुद्धन
4. लहनासिंह
5. सूबेदारनी
6. शेरा
7. डाक्टर
8. गूँगा
9. चमेली
10. गजाधर बाबू
11. गजाधर बाबू की पत्नी
राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध – 2
RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 2
नवीन हिन्दी व्याकरण
1. किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए: (4 out of 7) (4x5=20)
1. संधि किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |
2.
स्वर संधि किसे कहते हैं ? उसके कितने
भेद हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए|
3. व्युत्पति की दृष्टि से शब्द कितने प्रकार के होते हैं? वे क्या क्या हैं ?सोदाहरण लिखिए |
4. प्रयोग की दृष्टि
से शब्दों के कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |
5. सर्वनाम किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं? सोदाहरण बताइए ?
6.
विशेषण किसे
कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित समझाइए |
7.
क्रिया किसे
कहते हैं ? कर्म की दृष्टि से उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए|
8. बनावट की दृष्टि से क्रिया के कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |
9. एक वचन से बहुवचन बनाने के कुछ मुख्य नियम क्या-क्या हैं ? सोदाहरण समझाइए|
10. क्रिया विशेषण किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित समझाइए |
11. भूतकाल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |
12. वर्तमानकाल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |
13. भाविष्यत्काल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण देकर समझाइए |
14. समास किसे कहते हैं ? उसके भेदों को सोदाहरण समझाइए |
15. उपसर्ग किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |
16. प्रत्यय किसे कहते हैं? उसके कितने भेद हैं? सोदाहरण स्पष्ट कीजिए |
17. पद परिचय दीजिए : (1 to
10)
2. (अ) शुद्ध कीजिए:
(आ) सूचना के अनुसार बदलिए:
(इ) लिंग बदलिए:
(ई) वचन बदलिए:
(20)
हिन्दी निबन्ध संकलन
3. रूप-रेखा
देते
हुए
किसी
एक
विषय
पर
निबन्ध
लिखिए:
(1 out of 4)
(1x15=15)
1. भारत की शिक्षा प्रणाली
2. शिक्षा
यात्रा में शिक्षा का महत्व
3. हमारा प्रिय विषय (साहित्य)
4. वन संरक्षण: महत्व एवं
उपयुक्तता
5.
जन-जागरण
में समाचार पत्रों का योगदान
6.
भारतीय
समाज में नारी का स्थान
7.
भारत
में लोकतंत्र का भाविष्य
8. आदर्श विद्यार्थी
व्यावहारिक हिन्दी
4. पत्र लिखिए :
(1 out of 2) (1x15=15)
1.
पुस्तकों की नवीनतम मूल्य-सूची मँगाते हुए संजय पुस्तक भंडार, गोलघर, वाराणसी की ओर से विनोद पुस्तक मंदिर, आगरा के नाम एक पत्र लिखिए|
2. राजपाल एण्ड सन्ज, नई दिल्ली की ओर से गीता पुस्तक मंदिर, बेंगलूरु को व्यापारिक परिचय माँगते हुए पत्र लिखिए|
3.
वाराणसी के श्रीराम टेक्सटाइल्स की ओर से माल भेजने में देरी होने की शिकायत करते हुए दीनदयाल टेक्सटाइल्स, श्रीपेरुंपुदूर को पत्र लिखिए|
4. किताब घर, नई दिल्ली की ओर से लोकभारती प्रकाशन, इलाहाबाद को गलत माल भेजने की शिकायत करते हुए एक पत्र लिखिए|
5. प्रमोद बुक हाउस, इलाहाबाद की ओर से रजिस्ट्री पार्सल के न मिलने की शिकायत करते हुए डाक अधिकारी को शिकायती पत्र लिखिए |
6. सिंडिकेट बेंक, अजमेर के शाखा प्रबंधक
को चैक (धनादेश) का भुगतान रोकने की प्रार्थना करते हुए एक पत्र लिखिए |
7.
आपका मुंबई से चेन्नई स्थानंतरण
हुआ है | यहाँ भारतीय स्टेट बैंक, टी नगर शाखा से चालू खाता खोलने के लिए
शाखा-प्रबंधक को एक प्रार्थना पत्र लिखिए |
8.
महात्मा गाँधी विद्यालय, टि. नगर, को हिन्दी अध्यापक की आवश्यकता है
| उक्त पद के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत करते हुए एक पत्र लिखिए |
5. निम्नलिखित गद्यांश का एक तिहाई में संक्षिप्त रूप लिखिए: (1-10) (1x10=10)
अनुवाद अभ्यास
6. अपनी प्रांतीय भाषा में अनुवाद कीजिए: (1-20)
(1x10=10)
7. हिन्दी में अनुवाद कीजिए:
(1-20)
राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध – 3
RASHTRABHASHA
VISHARAD POORVARDH – 3 तमिल
பிரிவு – 1 (இலக்கியக் கனிகள்) (3
out of 4)(3x20=60)
1. திருமூலரின் திருமந்திரம் கூறும் உண்மைகளைத் தொகுத்து எழுதுக.
2. கரும்பு பற்றி இலக்கியங்கள் யாது கூறுகின்றன?
3. திலகவதியாரின் திருத்தொண்டின் சிறப்பினை விளக்குக.
4. மதுரை மாநகரின் பெருமைகளை விளக்கி எழுதுக.
5. விசயன் குறித்து பாட நூல் துணை கொண்டு விளக்கவும்.
பிரிவு – 2 (மலர்ச்
செண்டு) (2 out of 4) (2x20=40)
1. சக்திக்கனல் இந்தியாவின் கதையை எவ்வாறு கூறுகிறார்?
2. அபிமன்யுவின் வீரச் செயலைப் பற்றி விவரிக்க.
3. மூத்த பள்ளிக்கும், இளைய பள்ளிக்கும் இடையே நடந்த உரையாடலைத் தொகுத்து எழுதுக.
4. சொல்வன்மை பற்றி வள்ளுவர் என்ன கூறுகிறார்?
5. அப்பூதியடிகள் நாவுக்கரசரிடம்
கொண்டிருந்த அன்பினை விளக்குக ?
6. சீதையை அனுமன் எவ்வாறு
தேற்றினான் ? (அல்லது)
அனுமனது விண்ணப்பத்தினை
கவிநயத்துடன் விளக்கி எழுதுக.
7. காளமேகப்புலவரின் கவித்தன்மையை விவரிக்க.
8. தென்றல் குறித்து பாரதிதாசன் கூறும் கருத்துக்கள் யாவை?
(அல்லது)
தென்றலின் மென்மையினை
பாரதிதாசன் எவ்வாறு விளக்குகிறார்?
9. பாரதியார் பாடிய ‘பாரத சமுதாயம்’ பாடலின் கருத்துகளைத் தொகுத்து எழுதுக.