28 November 2022

February 2023 DBHPS Hindi Praveen Poorvardh Expected Question Paper for Chennai Sabha

राष्ट्रभाषा प्रवीण पूर्वार्द - 1

RASHTRABASHA PRAVEEN POORVARDH – 1

1. किन्हीं तीन अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए:

(3 out of 6)(3 x 5= 15)  

(1) & (2)      à (नवीन गद्य चयनिका – 3)

1. अंग्रेज़ों की सभ्यता को नेस्तनाबूद करने का कोई प्रयत्न भी नहीं हुआ, केवल उनका प्रभुत्व समाप्त जनता का स्वराज्य स्थापित करने का लक्ष्य रहा।

2. उस दिन संसार ने पाया था, ऋषियों की परंपरा टूटी नहीं है, बल्कि उसमें नयी ज्योति की नयी कड़ी जुड़ गयी है।

3. 'यदि सच्ची राह पर हो तो तुम्हें क्रोध करने की ज़रूरत ही नहीं, यदि गलत राह पर हो, तो फिर किस बिरते पर, किस मुँह से, आँख लाल पीली करोगे।'

4. झूठ शब्दों में निहित नहीं है, छल करे में है। चुप्पी साधकर भी झूठ बोला जा सकता है।

5. पूरा तला घिस जाएगा, पूरा पंजा छिल जाएगा, मगर अँगुली बाहर नहीं दिखेगी।

6. सभी नदियाँ पहाड़ थोड़ी ही फोड़ती हैं, कोई रास्ता बदलकर घूमकर भी तो चली जाती हैं।

7. भारत में हिन्दी का व्यवहार किये बिना कोई अखिल भारतीय नेता नहीं बन सकता ।

8. अंग्रेजी के पक्ष में सबसे बड़ी दलील यह दी जाती है कि वह अन्तरराष्ट्रीय और विश्व संस्कृति की भाषा है।

9. यह अंग्रेजी प्रेम हिन्दी ही नहीं सभी भारतीय भाषाओं के आड़े आता है; इसलिए उसपर सभी भारतीय भाषा-भाषियों को विचार करना चाहिए।

(3) & (4)           à (निबंध सौरभ)

1. दया की शर्तें होती हैं। हर प्राणी दया का पात्र है, बशर्ते वह अपनी बीवी न हो ।

3. तुम्हें ज़िंदगी हो गयी तो हम भी दस साल से तमाखू खा रहे हैं। हम भी कुछ जानते हैं।

4. तीर्थों का माहात्म्य कल्पित करके उसको स्वर्ग और मोक्ष का धाम बताना, यह एक साहित्यिक परिपाटी का देश-सम्मत अंश था । 

5. प्रत्येक वृक्ष और वनस्पति हमारा सहोदर बनकर हमको अपना संदेश सुनाने के लिए विवश कर रहा है |

6. मनुष्य एक प्रकार की न्यूनता का दूसरी प्रकार की श्रेष्ठता से पल्ला बराबर कर लेता है।

7. “तू काशी का ब्राह्मण, मैं काशी का जुलाहा । उन्होंने इस कमी की पूर्ति हिन्दू-मुसलमानों को फटकार कर की है।

 

(5) & (6)           à (स्कन्दगुप्त)

1. अधिकार सुख …………………..क्या अच्छे हैं |

2. आर्य ! आपकी वीरता …………………..तब भी संदेह |

3. त्रस्त प्रजा की रक्षा …………………..का ध्यान नहीं है |

4. “राष्ट्रनीति, दार्श्निकता……………….वस्तु समझने लगे |

5. यदि यह बात…………………..बीज न बना देना |

6. स्त्री की मंत्रणा ……………..कल्याणकारिणी होगी |

7. ‘कविता करना …………………..अस्तित्व रखता है |

8. कवित्व वर्णमय …………………..कविता ही न |

 9. मनुष्य पशु नहीं है, …………………..बच जाता है |

 

2. पठित पुस्तक के आधार पर किसी एक पर विवेचानात्मक लेख लिखिए :

(1 out of 2)(1 x 16= 16)  à (नवीन गद्य चयनिका – 3)

1. विजयोत्सव                

2. प्रेमचंद के फ़टे जूते

3. राज्यभाषा – राष्ट्रभाषा

4. दद्दा : महान व्यक्तित्व                                            

5. कला का विवेचन

3. पठित पुस्तक के आधार पर किसी एक पर विवेचानात्मक लेख लिखिए :

(1 out of 2)(1 x 15= 15)     à (निबंध सौरभ)

1. दक्षिण की गंगा गोदावरी     

2. माता भूमि पुत्रोहं पृथिव्या:

3. हीनता ग्रन्थि

4. रुचि

5. साहित्य की महत्ता

 

4.  “देवसेना” या “पर्णगुप्त”  का चरित्र चित्रण कीजिए:        

(1 out of 2)(1 x 15= 15)     à (स्कन्दगुप्त)

 

5. “जालपा” या “देवीदीन” का चरित्र चित्रण कीजिए:    

(1 out of 2)(1 x 15= 15)   à (गबन)

 

6. पठित पुस्तक के आधार पर किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:

(3 out of 8)(3 x 8= 24)    

à नवीन गद्य चयनिका - 3

1. प्रेम ही भगवान है

2. फ़ोटा का महत्व

à निबन्ध सौरभ

1. पंचवटी

2. रिटायर्ड आदमी की ट्रेजेडी

3. कुएँ का मेंढक

à स्कन्दगुप्त

1. कुमार्गुप्त   

2. शर्वनाग

3. जयमाला

4. कमला

5. रामा

6. पुर्गुप्त

à गबन                              

1. जोहरा

2. रामेश्वरी

3. मणिभूषण

 

राष्ट्रभाषा प्रवीण पूर्वार्द - 2

RASHTRABASHA PRAVEEN POORVARDH – 2

 

(1) & (2) 

(2 out of 4)(2 x 15= 30)  à (हिन्दी साहित्य का संक्षिप्त इतिहास)

1. हिन्दी साहित्य की काल-विभाजन की आधार की चर्चा करते हुए काल-विभाजन का निरूपन कीजिए:

2. आदिकाल की धार्मिक, सामाजिक तथा राजनीतिक परिस्थितियों का संक्षिप्त परिचय दीजिए |

3. भक्तिकाल की राजनैतिक, धार्मिक और सामाजिक परिस्थिति का परिचय दीजिए |

4. ज्ञानमार्गी शाखा की विशेष्ताओं पर प्रकाश डालते हुए संत कबीर का स्थान निर्धारित कीजिए |

5. रामभक्ति शाखा के कवियों में तुलसीदास का स्थान निर्धारित कीजिए |

6. रीतिकालीन साहित्य में बिहारी का स्थान निर्धारित कीजिए |

7. आधुनिक हिन्दी कविता के प्रमुख वादों का परिचय दीजिए |

8. नाटक के विकास पर विस्तारपूर्वक विवेचन कीजिए |

9. आधुनिक हिन्दी साहित्य में कहानी के विकास पर प्रकाश डालिए | हिन्दी के चार कहानीकारों का परिचय दीजिए |

10. हिन्दी निबंध साहित्य के निकास पर एक लेख तैयार लिखिए |

 

3. किन्हीं चार पर टिप्पणियाँ लिखिए :  

(4 out of 6)(4 x 5= 20) à (हिन्दी साहित्य का संक्षिप्त इतिहास)

1. अमीर खुसरो

2. विद्यापति

3. पृथ्वीराज रासो

4. रामचरित मानस

5. विनय पत्रिका

6. अष्टचाप के कवि

7. मीराबाई

8. रसखान

9. रहीम

10. छायावाद

11. रहस्यवाद

12. भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

13. हरिवंशराय बच्चन

14. प्रिय प्रवास

15. मैथिलीशरण गुप्त

16. कामायनी

17. महादेवी वर्मा

 

4. किसी एक कहानी का सारांश लिख्कर उसकी विशेषताओं पर प्रकाश पर प्रकाश डालिए:

(1 out of 2)(1 x 15= 15)  à (दक्षिणी कथाएँ)

1. मेरी पत्नी  

2. कर्मवीर

3. नूरुन्निसा

4. मृत्युदंड

5. चक्रवाक   

 

5. किन्हीं दो पर टिप्पणियाँ लिखिए :     

(2 out of 4)(2 x 5= 10)  à (दक्षिणी कथाएँ)

1. कांतम

2. कांतम का पति   

3. जगन्नाथ   

4. सीतम्मा   

5. शिशिरकुमार

6. तिलकम

7. वेंकय्या

8. गुलाम कादिर

9. तिरुमलै

10. अष्टोत्तम अय्यंगार



6. किसी एक पर लेख लिखिए :   (1 out of 2)(1 x 15= 15)

à (दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार आंदोलन का इतिहास)

1. दक्षिण में हिन्दी प्रचार आंदोलन से पूर्व दक्षिण भारत में हिन्दी की स्थिति एवं प्रभाव:

2. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, मद्रास की गतिविधियों के बारे में संक्षेप में एक निबंध लिखिए |

3. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, मद्रास की स्थापना में महात्मा गाँधी और हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग की भूमिका पर विचार कीजिए |

4. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, मद्रास की स्थापना, उसके उद्देश्यों और गठन  पर विवेचन कीजिए |

5. तमिलनाडु में हिन्दी प्रचार के पूर्वाभ्यास की परिचय दीजिए |

6. तमिल्नाडु प्रांतीय शाखा की स्थापना और तदुपरांत हिंदी प्रचार में अनेक कार्यकलापों पर प्रकाश डालिए |

 

7. किन्हीं दो पर टिप्पणियाँ लिखिए:

(2 out of 4)(2 x 5= 10)

à(दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार आंदोलन का इतिहास)

1. हिन्दी–प्रचार– आंदोलन के पूर्व दक्षिण भारत में हिन्दी का व्यापारिक क्षेत्र पर प्रभाव एक टिप्पणी लिखिए |

2. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, मद्रास की रजत जयंती पर टिप्पणी लिखिए |

3. दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, मद्रास एक राष्ट्रिय महत्व की संस्था है -- टिप्पणी लिखिए |

4. तमिलनाडु के स्कूलों में हिंदी की स्थिति पर एक टिप्पणी लिखिए |


 

राष्ट्रभाषा प्रवीण पूर्वार्द - 3

RASHTRABASHA PRAVEEN POORVARDH – 3


பிரிவு – 2

(4 out of 6)(4 x 15= 60)

வாலிவதைப் படலம் -  ESSAYS

(1) இராமர் இலக்குவர் சுக்ரீவனுடன் சென்ற மலை வழிப்பாதையைப் பற்றி எழுதுக.

(2) சுக்கிரிவனோடு இராமன் துணை வந்துள்ளான் என தாரை கூறக் கேட்ட வாலியின் மறுப்புரை

(3) இராமபிரான் வாலியை கொல்வதற்கான காரணங்களைத் தொகுத்து வரைக.

(4) இராமனை துதித்து வாலி வேண்டிய வரங்கள் யாவை?

(அல்லது)

வாலி தன் குற்றத்தைப் பொருத்தருளும்படி இராமனிடம் வேண்டியவை யாவை?

(5) அங்கதனுக்கு வாலியின் அறிவுரை யாது?

 

 

கவிதைப் பூங்கா -  ESSAYS

(1) பெரியாரை துணைக்கோடல் என்ற அதிகாரம்

(2) சுற்றம் தழால் என்ற அதிகாரம்

(3) குற்றாலக் குறவஞ்சி

(4) புதுமை பெண்

(5) குடும்ப விளக்கு(விருந்தோம்பல்)

(6) தேசியக் கொடியின் சிறப்பு

(7) அவனும் அவளும்

(8) கண்ணன் லீலை

 

பிரிவு – 2

(2 out of 4)(2 x 20= 40)

தமிழ் இலக்கிய வரலாறு -  ESSAYS

(1) சங்ககாலம் ஒரு பொற்காலம்

(2) பதினெண்கீழ்க்கணக்கு நூல்கள்

(3) இரட்டை காப்பியங்கள்

(4) பன்னிரு திருமுறைகள்

(5) தமிழில் சிறுகதைகள்

February 2023 DBHPS Hindi Vishard Uttarardh Expected Question Paper

 

राष्ट्रभाषा विशारद उत्तरार्द्ध - 1

RASHTRABASHA VISHARAD UTTARARDH – 1

1. संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:

 (5 out of 10)(5 x 8 = 40)      

(अ) & (आ)® (नवीन पद्य चयनिका – 2 आधुनिक काव्य खंड)(2 out of 4)

1. निजभाषा उन्नति…………………..हीन अके हीन ||

2. भारत में सब…………………..भ्रात गन आय ||

3. शोभित है सर्वोच्च…………………..वक्ष स्थल पर ||

4. विषुवत-रेखा का…………………..प्राण निछावर |

5. निर्भय स्वागत…………………..वस्त्र बहाकर ||

6. नियम और उप नियमों…………………..उथल-पुथल मच जाए ||

7. अर्घ्य-दान के लिए…………………..कृति हो, हुंकार हो ||

8. क्या तू ही है, पतित अभागों…………………..की अंगुलि देगा ||

9. काली तू, रजनी…………………..गाली, ऐ आली ||

10. अरुण यह मधुमय…………………..मलय समीर सहारे ||

11. शशि-मुख पर…………………..तुम आए ||

12. नील परिधान बीच…………………..बीच गुलाबी रंग ||

13. अनुनय विनय नहीं…………………..उसने पैरों ठुकराया ||

 (इ) ® (नवीन पद्य चयनिका – 2 उर्दू काव्य खंड) (1 out of 2)

1. या रब,…………………..एक दिन ||

2. सँभालने दे मुझे,…………………..बहार आई है ||

3. लायी हयात,…………………..दिल-लगी चले ||

4. दुनिया ने…………………..दानिशवरी चले ||

5. याँ आदमी पै जान…………………..वह भी आदमी ||

6. जब से चमन…………………..छोडकर दुआ ले ||

 (ई) ® (नवीन पद्य चयनिका – 2 प्राचीन काव्य खंड) (1 out of 2)

1. मन मस्त हुआ…………………..मिलि गये तिल ओले ||

2. अब मैं नाच्यो…………………..दूर करौ नंदलाल ||

3. मैया मोरी, मैं नहिं…………………..लै कर कंठ लगायो ||

4. जासु नाम…………………..पगहु ते थोरा ||

5. तब देखी मुद्रिका…………………..हृदयँ अकुलानी ||

6. मनरे परसि…………………..गोपलीला करण ||

7. मानुष हौं तो…………………..कंदब की डारन ||

8. मोर-पखा सिर ऊपर…………………..धरी अधरान धरौंगी ||

 (उ) à (पंचवटी)         (1 out of 2)

1. चारु चंद्र की चंचल किरणें…………………..मंद पवन के झोंकों से |

2. तेरह वर्ष व्यतीत हो चुके…………………..इससे बढकर किस धन की |

3. “होता यदि राजत्व मात्र ही …………………..पूर्व भाव ही भाते हैं |”

4. गोदावरी नदी का तट वह …………………..लालच भरे लहकते हैं |

5. शुभ सिद्धांत वाक्य पढते हैं …………………..आकर पानी पीते हैं ||

6. अपने पौधों में जब भाभी …………………..न्यौछावर कुबेर का कोष ||

7. थी अत्यंत अतृप्त वासना …………………..अपनी ठौर आ चुकी थी |

8. सुन्दरि, मैं सचमुच विस्मित हूँ …………………..निस्संदेह निरखती हो |

9. इस व्रत में किस इच्छा से तुम …………………..त्यागो यह अति विषम विराग |

10. तो फ़िर क्या निष्काम तपस्या …………………..क्या न जायगा भोगा ही ?

11. पाप शांत हो, पाप शांत हो …………………..पहले ही का बैठे नर ||

3. चरण का बिना भंग किये किन्हीं चार दोहों को पूरा कीजिए:

(4 outof 6)(4 x 2½ = 10)®(नवीन पद्य चयनिका – 2 प्राचीन काव्य खंड)

1. सीलवन्त सबसें……………………………….में आनि ||

2. छिमा बडन……………………………….मारी लात ||

3. जो जल………………………………. कौ काम ||

4. हाइ बडा……………………………….फ़ल येहु ||

5. चाह गयी……………………………….सोई सांहसाह ||

6. रूखा सूखा……………………………….ललचावे जीव ||

7. माँगन गये……………………………….जो नाहिं ||

8. माँगन मरन……………………………….की सीख ||

9. मरि जाऊँ……………………………….आवै लाज ||

10. धीरे-धीरे……………………………….फ़ल होय ||

11. रहिमन प्रीति……………………………….सपेदी चून ||

12. रहिमन लाख……………………………….धरि खाइ ||

13. रहिमन कहत……………………………….बिगारहु डीठ ||

14. अन्तर दाव……………………………….बीती होइ ||

15. जद्यपि अवनि……………………………….करत मराल ||

16. माँगे घटत……………………………….बावनै नाम ||

17. जेहि ‘रहीम’……………………………….अब कौन ||

18. रहिमन जिह्वा……………………………….खात कपाल ||

19. रहिमन विपदाहू……………………………….सब कोइ ||

20. देनहार कोउ……………………………….नीचे नैन ||

 

3. कवि का परिचय देते हुए किसी एक कविता का सारांश लिखिए:

 (1 out of 3)(1 x 15 = 15) ® नवीन पद्य चयनिका – 2

(1) प्रेम माधुरी

(2) मातृ-भाषा प्रेम

(3) विप्लव गायन

(4) वीर-पूजा

(5) समदर्शी भगवान

(6) कार्नेलिया का गीत

(7) आँसू  

(8) झांसी की रानी 


4. किसी एक कविता का सारांश लिखिए:

 (1 out of 3)(1 x 15 = 15) ® नवीन पद्य चयनिका – 2

(1) तेरे वंदे हैं हम खुदा जानता है

(2) चुनिंदा शेर

(3) आदमीनामा


5. (1 out of 2) (1 x 15 = 15) à (पंचवटी)

(1)  पंचवटी के आधार पर ‘शूर्पणखा’ का चरित्र-चित्रण कीजिए |

(2)  खंडकाव्य की दृष्टि से पंचवटी का वर्णन कीजिए |

 

6. (1 out of 2) (1 x 10 = 10) à (पंचवटी)

(1) पंचवटी के आधार पर ‘राम’ का चरित्र-चित्रण कीजिए |

(2) पंचवटी का प्रधान पात्र आप किसको मानते हैं ? तर्क संगत उत्तर प्रस्तुत कीजिए |

 

राष्ट्रभाषा विशारद उत्तरार्द्ध - 2

RASHTRABASHA VISHARAD UTTARARDH – 2

1. किन्हीं चार अवतरणों की संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:

 (4 out of 6)(4 x 5 = 20) ®  (सूर्योदय)

1. हाँ, मैंने उन्हें देखा था…………………..पिसने दो |

2. आह कितनी कठोरता है ! मनुश्य के हृदय…………………..आश्चर्य |

3. कुमार को इतने…………………..विश्वास है |

4. किन्तु उन्हें…………………..भयानक हो जाए |

5. मेघ संकुल आकाश…………………..चमकना ही चाहिए |

6. सच है, वीरता…………………..धूल उडती है |

7. राजनीति के सिद्धांत में…………………..अन्तिम उपाय |

8. तुम सुन्दर हो…………………..हृदय में डुबा नहीं सकता |

9. मैं उपहार में देने…………………..उसकी रक्षा में ही करूँगी |

10. मुझे अपने अपमान में…………………..ढँक लेने दो |

 

2. किन्हीं दो अवतरणों की संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:

 (2 out of 4)(2 x 5 = 10) ®  (सूर्योदय)

1. “महत्व सौंदर्य…………………..समझता है |”

2. “मुझे तो अब…………………..होना ही पडेगा |”

3. “सच पूछो तो…………………..मुख्य औचित्य है |”

4. “आप क्षमा…………………..उनकी सुन्दरता |”

5. “मैं मानता…………………..बेच सकूँ |”

6. “सौभाग्य वर्षाकाल…………………..बरस जाएँ |”

7. “ओहो! मेरा तो…………………..चरण मिलेंगे |”

8. “मेरा कृपाण तो…………………..अनुकरण करता है |”

9. “अनासक्त्ति के कारण…………………..नहीं हो सकता |”

10. “क्षत्रियों के…………………..निवास होना चहिए |”

11. “सूर्य जब…………………..नहीं देख सकता |”

12. “तो इसका…………………..का उद्भव हुआ |”

13. “धर्मग्रंथों के गंभीर…………………..दूर करने का |”

14. “कृषि के न होने से…………………..व्याकुलता है |”

15. “जैसा चित्त होगा…………………..शरीर मिलेगा |”

16. “जिस तरह का…………………..होना चाहिए |”

 

 

3.ध्रुवस्वामिनीयारामगुप्त  का चरित्र-चित्रण कीजिए |

(1 out of 2)(1x15=15)

 

4. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:   

(3 out of 4)(3 x 5 = 15) ®   (सूर्योदय)

(1) शकराज

(2) मंदाकिनी    

(3) हिजडा

(4) मिहिरदेव

(5) खिंगल

 

5. एकांकी कला की दृष्टि से किसी एक की आलोचना कीजिए:

 (1 out of 2)(1x15=15) ®   (सूर्योदय)

(1) उदयन

(2) ऋष्यशृंग

(3) मायोपिया

6. किन्हीं दो पर टिप्पणियाँ लिखिए:     

(2 out of 4)(2 x 5 = 10) ®   (सूर्योदय)

(1) आचार्य शशांक

(2) निर्झरिणी

(3) समुद्रगुप्त

(4) वासवदत्ता   

(5) मंजुघोषा

(6) विभांडक

(7) ऊर्वशी

 

7. किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए:    

(1 out of 2)(1 x 10 = 10) ®  (प्राचीन भारत का इतिहास)

(1) सिन्धु घाटि सभ्यता की विशेषताओं का वर्णन

(2) मौर्य साम्राज्य की उपलब्धियाँ

(3) मौर्य साम्राज्य की विशेषताओं का प्रकाश

(4) गुप्तकालीन शासन को भारतीय इतिहास का स्वर्ण युग क्यों कहते हैं ?

(5) पल्ल्वकालिन साहित्य

 

8. किसी एक पर टिप्पणी लिखिए:  

(1 out of 2)(1 x 5 = 5) ® (प्राचीन भारत का इतिहास)

(1) जैन साहित्य

(2) उत्कीर्ण लेख (या) शिलालेख

(3) दक्षिणी पायद्वीप

(4) भारत के निवासी  

(5) सिन्धु घाटि सभ्यता की भवन निर्माण

(6) द्रविडों का सामाजिक जीवन

(7) आर्यों के धार्मिक सिद्धांत

(8) शिशुनाग वंश

(9) अलेक्जेण्डर का आक्रमण

(10) मौर्य क्रांति

(11) भारतीय भाषाएँ                 

(12) गांधार शिल्प कला

(13) कुरल की महानता

(14) गुप्तकालीन कला

AUGUST 2024 DBHPS CHENNAI VISHARADH POORVARDH EXPECTED QUESTION PAPER

राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध - 1 RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 1 नवीन गद्य चयनिका - 2 1. किन्हीं चार अवतरणों की सप्रस...