राष्ट्रभाषा प्रवीण उत्तरार्द्ध - 1
Time: 3 Hrs RASHTRABASHA PRAVEEN
UTTARARDH – 1 Marks: 100
1.संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:
(5 out of 10) (5 x 5 =25)
(अ) & (आ) à (प्राचीन पद्य चयनिका) (2 out of 4)
1. कबीरदास
1. माया महा ठगिनि…………………………………..यह सब अकथ कहानी |
2. दुई जगदीस कहाँ…………………………………..बादहिं जन्म गँवाया ||
3. मन रे तन कागद…………………………………..बाजी को काहु कै आवै |
2. सूरदास
1. मैया मोहिं दाऊ………………………………….. ‘हौं माता, तू पूत’ |
2. निर्गुन कौन देस…………………………………..सबै मति नासी ||
3. तुलसीदास
1. जानहु तात तरनि ………………………………….. होइहि परिनाम ||
2. मन पाछितै हैं ………………………………….. भोग बहु घी ते ||
3. गाइए गनपति ………………………………….. रामसिय मानस मारे ||
4. बसन बटोरि बोरि ………………………………….. कैंधों कोटीसत सूर हैं ||
4. रसखान
1. मानुष हौं तो ………………………………….. कदम्ब की डारन ||
7. भूषण
1. विकट अपार भव-पंथ …………………………………..द्विरदमुख गाइए||
2. साजि चतुरंग – सैन ………………………………….. यों हलत है |
3. केतकी भौ राना …………………………………..चंपा सिवराज है||
8. मालिक मुहम्मद जायसी
1. नागमति चितउर पँथ…………………………………..बिरह कै लागी अग्गि||
9. केशवदास
1. लंकानायक को ?…………………………………..की सभा नहीं ||
(इ) & (ई) à (नवीन पद्य चयनिका)(2 out of 4)
1. अयोध्यसिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
1. मैं घमंडों में…………………………………..में मेरी पडा |
2. चिलचिलाती धूप को…………………………………..खोल वे सकते नहीं ||
3. पर्वतों को काट कर ……………………………….की सारी क्रिया |
2. मैथिलीशरण गुप्त
1. मुझको बहुत ……………………………….मुझसे कहकर जाते |
2. जाएँ, सिद्धि पावें ………………………………. ‘मुझसे कहकर जाते |
3. नीलाम्बर परिधान ………………………………….. मूर्ति सर्वेश की ||
3. सुमित्रानंदन पंत
1. मादकता जग में कहीं अगर ……………………………….पर धर मदिराधर ||
2. गोरे अंगों पर ……………………………….नाव लेकर सत्वर ||
3. विस्फ़ारित नयनों – से ……………………………….में हो ओझल ||
4. वह कौन विहग क्या……………………………….जल में तार-हार||
5. सुन्दर हैं विहग, ………………………………….. के रूप-रंग |
4. सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला
1. दिए हैं मैंने जगत को……………………………….जो ढह गया है ||
2. तुम दिनकर के खर ……………………………….मैं शुचिता सरल समृद्धि||
3. तुम प्रेममयी के कंठहार ……………………………….उन अधरों का वेणु ||
4. तुम गंध – कुसुम - कोमल
……………………………….मैं सीता अचला भक्ति ||
5. फ़िर-फ़िर ………………………………….. स्पर्धा धीर |
6. रुद्ध कोष है, ………………………. हे विप्लव के वीर ||
5. महादेवी वर्मा
1. सीमा ही लघुता का……………………………….सजल मेरे दीपक जल !
2. मेरा पग-पग संगीत भरा, ……………………………….छाया में मलय-बयार पली !
3. विस्तृत नभ का ……………………………….भी मिट आज चली ||
6. हरिवंशराय बच्चन
1. जर्जर जीवन का ……………………………….कर पुन: गान |
2. यह धन सुन कर……………………………….कर पुन: गान |
3. यह चाँद उदित होकर ……………………………….उस पार न जाने क्या होगा !
4. कुछ भी न किया था ………………………………. उस पार न जाने क्या होगा !
5. तिमिर-समुद्र कर सकी ………………………………. तुम मुझे पुकार लो !
7. अच्चिदानंद हीरानंदर वात्स्यायन
1. कितनी दुरियों से……………………………….प्रभा-मंडल |
2. और कितनी बार……………………………….कितनी बार |
3. यह समिधा-ऐसी ……………………………….पंक्ति को दे दो |
4. यह वह विश्वास ………………………………. चिर-अखंड अपनापा |
(उ) à (रश्मरथी) प्रथम सर्ग: (1 out of 2)
1. ‘जौ हो’ जग में जले………………………………. शक्ति का मूल |
2. जलद पटल में ………………………………. पहली आग |
3. मस्तक ऊँचा किये ………………………………. अंगूठे का दान |
4. किया कौन-सा ………………………………. प्राण, दो देह |
5. सोच रहा हूँ ………………………………. तू भी हे तात !
द्वितीय सर्ग:
1. खड्ग बडा उद्धत होता ………………………………. करता है |
3. नित्य कहा करते ………………………………. का बल भी |
4. हाय! कर्ण तू ………………………………. हैं जहाँ सुजान |
5. परशुराम ने कहा ………………………………. कभी न जायेगा |
तृतीय सर्ग:
1. कंकडियाँ जिनकी सेज ………………………………. निकलते हैं |
2. भगवान सभा ………………………………. रथ पर |
3. मैं सूत वंश में पलता ………………………………. दे न सकी |
4. मैं ही न सहूँगा ……………………………….
जोड लिया |
5. सिर पर कुलीनता का टीका ………………………………. खोते हैं |
2. चरण का भंग किये बिना किन्हीं चार दोहों को पूरा कीजिए:
(4 out of 6) (4 x 2½ = 25) à (प्राचीन पद्य चयनिका)
1. कबीर के दोहे –(1 TO 10)
2. तुलसी के दोहे – (1 TO 10)
3. पठित पद्य-संग्रह के आधार पर किसी एक कवि की काव्यगत विशेषताओं का परिचय दीजिए:
(1 out of 3)(1x15=15) à (प्राचीन पद्य चयनिका)
1. सूरदास
2. तुलसीदास
3. रसखान
4. बीहारीलाल
4. रश्मरथी के आधार पर “अर्जुन” का चरित्र-चित्रण कीजिए :
रश्मरथी के आधार पर “दुर्योधन” का चरित्र-चित्रण कीजिए :
रश्मरथी के आधार पर “श्री कृष्ण” का चरित्र-चित्रण कीजिए :
(1 out of 2)
(1x15=15) à (रश्मरथी)
5. पठित कविता-संग्रह के आधार पर किसी एक कवि की काव्यगत विशेषताओं का परिचय दीजिए:
(1 out of 3)(1x15=15) à (नवीन पद्य चयनिका)
1. अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
2. मैथिलीशरणगुप्त
3. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
5. महादेवी वर्मा
6. माखनलाल चतुर्वेदी
6. किसी एक कविता का सारांश लिखिए :
(1 outof 3)(1x10=10) à(नवीन पद्य चयनिका)
1. कर्मवीर
2. मातृभूमि
3. मानव
4. मधुर-मधेर मेरे दीपक जल
7. रश्मरथी के आधार पर एक पात्र का परिचय दीजिए :
(1 out of 2)
(1x10=10) à (रश्मरथी)
1. कुंती
2. युधिष्ठिर
3. द्रोण
राष्ट्रभाषा प्रवीण उत्तरार्द्ध - 2
Time: 3 Hrs RASHTRABASHA PRAVEEN
UTTARARDH – 2 Marks: 100
1.किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर कम से कम पचास – पचास पंक्तियों में लिखिए:
(2 out of 4) (2 x 15 =
30) à (काव्य के रूप)
1. साहित्य हमारी मानसीक प्रक्रिया अर्थात विचारों, भावों और संकल्पओंकी शाब्दिक अभिव्यक्ति है – स्पष्ट कीजिए |
2. साहित्य का प्रभाव समाज पर पडता है – इसे प्रमाणित कीजिए | (या) साहित्य समाज का दर्पण है – इसका विवेचन कीजिए |
3. स्माज और विज्ञान का पारस्परिक संबंध स्पष्ट करते हुए दोनों की सीमा निर्धारित कीजिए |
4. काव्य की आत्मा के बारे में भिन्न-भिन्न आचार्यों के मतों का परिचय दीजिए |
5. काव्य की परिभाषा देते हुए इसके बारे में भारतीय आचार्यों के मतों का वर्णन कीजिए |
6. काव्य किसे कहते हैं? भारतीय और पाश्चात्य दोनों मतों का उल्लेख करते हुए सम्यक विवेचन कीजिए |
7. काव्य के विभिन्न रूपों पर प्रकाश डालिए |
8. हिन्दी महाकाव्य-प्रंपरा पर एक निबंध लिखिए |
10. नाटक की परिभाषा भारतीय एवं पाश्चात्य मतों का संदर्भ देते हुए स्पष्ट कीजिए |
2. किन्हीं दो रसों को सोदाहरण समझाइए :
(2 out of 4)(2 x 5= 10) à(काव्य शास्त्र)
1. करुण
2. वीर
3. रौद्र
4. भयानक
5. अद्भुत
3. किन्हीं दो अलंकारों को सोदाहरण समझाइए :
(2 out of 4)(2x 5= 10) à(काव्य शास्त्र)
1. अनुप्रास
2. श्लेष
3. उपमा
4.अनन्वय
5. प्रतीप
6. उत्प्रेक्षा
7. संदेह
8. दृष्टांत
9. उल्लेख
10. अतिशयोक्ति
4. किन्हीं दो छंदों के लक्षण सोदाहरण समझाइए :
(2 out of 4)(2x5=10) à(काव्य शास्त्र)
1. चौपाई
2. गीतिका
3.बरवै
4. दोहा
5. उल्लेख
6. उल्लाल
7. कुंडलिया
8. कवित्त
9. सवैया
5. किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लिखिए:
(2 out of 4)(2 x 15= 30) à(भाषा विज्ञान)
1. भाषा विज्ञान की परिभाषा देते हुए उसकी विषयवस्तु का विवेचन कीजिए|
2. ज्ञान विज्ञान की विविध क्षेत्र भाषा विज्ञान को किस प्रकार प्रभावित करते हैं? विवेचन कीजिए |
3. भारत में संपन्न भाषा विज्ञान संबंधी कार्य का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत कीजिए |
(या)
भारत में भाषा विज्ञान के इतिहास का दिग्दर्शन कराइए |
4. बोली, विभाषा, भाषा एवं राष्ट्रभाषा के स्वरूप तथा उनके भेद स्पष्ट कीजिए:
5. भाषाओं का आकृतिमूलक या रूपात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत करते हुए उसकी समीक्षा कीजिए |
6. ध्वनि परिवर्तन का ध्वनि विकार की दिशाओं पर प्रकाश डालिए |
7. देवनागरी लिपि की वैज्ञानिकता पर प्रकाश डालिए |
8. हिन्दी, उर्दू, हिन्दुस्तानी और दक्खिनी हिन्दी का विवेचन कीजिए |
6. किन्हीं दो पर टिप्पणियाँ लिखिए :
(2 out of 4)(2 x 5= 10) à(भाषा विज्ञान)
1. दैवी उत्पत्ति सिद्धांत
3. खडीबोली
4. दक्खिनी
5. बुंदेली
5. कन्नौजी
6. हिन्दुस्तानी
7. हिन्दी और उर्दू
8. अर्थ विस्तार
9. अर्थ संकोच
राष्ट्रभाषा प्रवीण उत्तरार्द्ध - 3
Time: 3 Hrs RASHTRABASHA PRAVEEN
UTTARARDH – 3 Marks: 100
1. रूप-रेखा देते हुए किन्हीं दो विषयों पर निबंध लिखिए:
(2 out of 4)(2 x 5= 10) à(त्रिपथगा)
1. हिन्दी काव्य में प्रकृति चित्रण
2. हिन्दी का स्वर्ण युग: भक्तिकाल
3. मुसलमानों की हिन्दी सेवा
4. राजभाषा का स्वरूप
5. यदि मैं लिखना
6. बरसो भी
7. वन्दे मातरम
2. किन्हीं तीन का उपयोग सोदहरण समझाइए :
(3 out of 5)(3 x 5= 15) à(प्रयोजनमूलक हिन्दी)
1. कार्यालय आदेश
3. पृष्ठांकन
4. तुरंत पत्र
6. अर्ध सरकारी पत्र
8. कार्यालय ज्ञापन
9. तार
10. परिपत्र
3. नमूना लिखिए :
(1 out of 2)(1 x 15= 15) à(प्रयोजनमूलक हिन्दी)
LETTER WRITING
4. निम्नलिखित गद्यांश को संक्षेप में लिखिए :
(1 x 10= 10) à(प्रयोजनमूलक हिन्दी)
5. अपनी प्रांतीय भाषा में अनुवद कीजिए :
(1 x 15= 15) à(अनुवाद अभ्यास)
6. हिन्दी में अनुवाद कीजिए :
(1 x 15= 15) à(अनुवाद अभ्यास)
राष्ट्रभाषा प्रवीण उत्तरार्द्ध - 4
RASHTRABASHA PRAVEEN UTTARARDH – 4
Marks: 100
मौखिक परीक्षा