01 February 2025

FEBRUARY 2025 DBHPS CHENNAI VISHARADH POORVARDH EXPECTED QUESTION PAPER

 

 राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध - 1

RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 1

नवीन गद्य चयनिका - 2

1. किन्हीं चार अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए

(4 out of 6) (4x5=20)

1.     इन पाँच दिनों में मैंने सारा ब्रह्मांड छान डालापर उसका कहीं पता नहीं चला |

2.     महाराजआजकल पृथ्वी पर इस प्रकार का व्यापार बहुत चलता है |

3.     लेकिन मुझे दु: है कि मैं स्वयं तुम्हें यहाँ  आने की सलाह लिख रहा हूँ | मैं अपने बडे – से – बडे स्वार्थ के लिए भी तुम्हारा अहित नहीं सोच सकता |

4.     कमबख्तहमारे घर में घुसते ही बच्चों को अपना भतीजा बना लेंगेहमारी माँ के पहले ही झुककर चरण छू लेंगे और नौकर को इस अधिकार से हुक्म देंगे जैसे तनख्वाह हर महीने उन्हीं से पाता है |

5.     हम भी क्या मनहूस आदमी हैं जो मेहमान से यों बिदकते हैं | यह तो असामाजिकता हैऐसा आदमी तो समाज में रहने लायक नहीं |

6.  कहने को तो कोई कुछ कह सकता हैलेकिन राजा-रैइसों की नौकरी करना हँसी-खोल नहीं है|

7.  उन्हें तो राजा साहब के सामने खामखाह अपनी खैर-खाही दिखाने का खब्त-सा था |

8.    लेकिन इससे अपने कमरे की खूबसूरती बढाने की हिम्मत मुझमें नहीं है |

9.   फ़टेचीथडों से अपनी नग्नता को ढांके हुए जिए जाते थे | संसार की चिंताओं से मुक्तकर्ज से लदे हुए |

10.  जाकर देख तोक्या दशा है उसकीचुडैल का फ़िसाद होगा और क्या?

11.  अस्थिरता नशे की खासियत

12.  उसी समय समस्त न्याय और बुद्धिवाद को शस्त्र बल के सामने झुकते देखकरकाशी के विच्छिन्न और निराश नागरिक जीवन ने एक नवीन सम्प्रदाय की सृष्टि की |

13.  इधर-उधर हिलने का काम नहीं | तुम गाओ | हमने ऐसे घसियारे बहुत देखे हैं | अभी कल रमल के फ़ांसे फ़ेंककर अधेला-अधेला माँगता थाआज चला है रोब गाँठने|

14.   आदर्श सत्याग्रही की भांति वह अपने को मिट्टी में शून्य में नहीं मिला सकते थेउनमें सत्याग्रही की अजातशत्रुता नहीं थीउनमें वीरोचित क्षमा थी |

15.   राजनीतिज्ञ का जुबान पर काबू होता हैउसके लिए वह एक अस्त्र है |

16.   ऐसी अकर्मण्य चर्चाओं में कितनी ही बार तो मैं गडबड में पड जाता हूँ |

17.   शत्रु का लोहा गरम भले ही हो जाएपर हथौडा तो ठंडा रहकर ही काम दे सकता है |


2.  पठित पुस्तक के आधार पर पाठ का सारांश लिखिए      

(1 out of 2) (1x20=20)

1. भोलाराम का जीव                

2. नंबरोंवाली तिजोरी             

3. कफ़न            

4.गुंडा      

5. वल्लभ्भाई पटेल       

6. कथाकार प्रेमचंद      

7. बापू के कदमों में      

8. गर्मियों के दिन

        

निर्मला

3. “तोताराम” या “निर्मला”  का चरित्र-चित्रण कीजिए |

(1 out of 2)(1x15=15)

4. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:       

(3 out of 5) (3x5=15)

1. जियाराम                          

2. भालचन्द्र सिन्हा       

3. उदयभानु लाल    

4. रंगीली बाई              

 

     

नवीन कहानी कलश

5. किसी एक कहानी का सारांश लिखकर कहानी

कला की दृष्टि से उसकी विशेशताएँ लिखिए :

(1 out of 2) (1x15=15)

1. नादान दोस्त  

2. उसने कहा था 

3.  गूंगे 

4. वापसी

6. किन्हीं तीन पर टिप्पणियाँ लिखिए:                       

(3 out of 5) (3x5=15)

1. केशव 

2. चातक पुत्र       

3. बुद्धन          

4. लहनासिंह       

5. सूबेदारनी 

6. शाहनी     

7. शेरा             

8. भाई      

9. डाक्टर  

10. चमेली   

11. कोटय्या          

12. गजाधर बाबू की पत्नी

राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध – 2

RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 2

नवीन हिन्दी व्याकरण

1. किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए:                      (4 out of 7) (4x5=20)

1.   संधि किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |

2.    स्वर संधि किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए|

3   व्युत्पति की दृष्टि से शब्द कितने प्रकार के होते हैंवे क्या क्या हैं ?सोदाहरण लिखिए |

4.   प्रयोग की दृष्टि से शब्दों के कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |

5.     सर्वनाम किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैंसोदाहरण बताइए ?

6.    विशेषण किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित समझाइए |

7.    क्रिया किसे कहते हैं ? कर्म की दृष्टि से उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए|

8. बनावट की दृष्टि से क्रिया के कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |

9.    एक वचन से बहुवचन बनाने के कुछ मुख्य नियम क्या-क्या हैं ? सोदाहरण समझाइए|

10.    क्रिया विशेषण किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित समझाइए |

11. ने’ प्रयोग के मुख्य नियम कौन-कौन से हैं ? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए|

12.   भूतकाल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? सोदाहरण समझाइए |

13. वर्तमानकाल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |

14. भाविष्यत्काल किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण देकर समझाइए |

15. वाच्य किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? सोदाहरण स्पष्ट कीजिए |

16.  उपसर्ग किसे कहते हैं ? उसके कितने भेद हैं ? उदाहरण दीजिए |

17.    पद परिचय दीजिए : (1 to 10)

 

2. (शुद्ध कीजिए:  

(सूचना के अनुसार बदलिए:   

(लिंग बदलिए:

(वचन बदलिए:                                      (20)

हिन्दी निबन्ध संकलन

3. रूप-रेखा देते हुए किसी एक विषय पर निबन्ध लिखिए:

(1 out of 4) (1x15=15)

1.  भारत की शिक्षा प्रणाली

2.  पुस्तकालय की उपयोगिता

3.   हमारा प्रिय विषय (साहित्य)

4.  वन संरक्षणमहत्व एवं उपयुक्तता

5.  जन-जागरण में समाचार पत्रों का योगदान

6.  भारतीय समाज में नारी का स्थान

7.  भारत में लोकतंत्र का भाविष्य

8.  आदर्श विद्यार्थी

      

व्यावहारिक हिन्दी

4. पत्र  लिखिए :             

(1 out of 2) (1x15=15)

1.     पुस्तकों की नवीनतम मूल्य-सूची मँगाते हुए संजय पुस्तक भंडारगोलघरवाराणसी की ओर से विनोद पुस्तक मंदिरआगरा के नाम एक पत्र लिखिए|

2.     हिन्दी पुस्तक बिक्री केन्द्रनैइ दिल्ली की ओर से लोकभारती प्रकाशनइलाहाबाद को पुस्तकें मँगाने का आदेश देते हुए अक पत्र लिखिए |

3.    वाराणसी के श्रीराम टेक्सटाइल्स की ओर से माल भेजने में देरी होने की शिकायत करते हुए दीनदयाल टेक्सटाइल्सश्रीपेरुंपुदूर को पत्र लिखिए|

4.    किताब घरनई दिल्ली की ओर से लोकभारती प्रकाशनइलाहाबाद को गलत माल भेजने की शिकायत करते हुए एक पत्र लिखिए|

5. प्रमोद बुक हाउसइलाहाबाद की ओर से रजिस्ट्री पार्सल के  मिलने की शिकायत करते हुए डाक अधिकारी को शिकायती पत्र लिखिए |

6.    आपका मुंबई से चेन्नई स्थानंतरण हुआ है | यहाँ भारतीय स्टेट बैंकटी नगर शाखा से चालू खाता खोलने के लिए शाखा-प्रबंधक को एक प्रार्थना पत्र लिखिए |

7.    महात्मा गाँधी विद्यालयटिनगरको हिन्दी अध्यापक की आवश्यकता है | उक्त पद के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत करते हुए एक पत्र लिखिए |

 

5. निम्नलिखित गद्यांश का एक तिहाई में संक्षिप्त रूप लिखिए: (1-10)               (1x10=10)

अनुवाद अभ्यास

6. अपनी प्रांतीय भाषा में अनुवाद कीजिए:  (1-20)                          (1x10=10)

7. हिन्दी में अनुवाद कीजिए: (1-20)                                                 (1x10=10)

 

राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध – 3

RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 3 तमिल

பிரிவு – 1 (இலக்கியக் கனிகள்)      (3 out of 4)(3x20=60)

 

1. இலக்கியத்தில் கனிகள் எங்ஙனம் இடம் பெற்றுள்ளன

2. திருமூலரின் திருமந்திரம் கூறும் உண்மைகளைத் தொகுத்து எழுதுக.

3. கரும்பு பற்றி இலக்கியங்கள் யாது கூறுகின்றன?

4.திலகவதியாரின் திருத்தொண்டின் சிறப்பினை விளக்கு

5. மதுரை மாநகரின் பெருமைகளை விளக்கி எழுதுக.

 

பிரிவு – 2  (மலர்ச் செண்டு)     (2 out of 4) (2x20=40)

1. சக்திக்கனல் இந்தியாவின் கதையை எவ்வாறு கூறுகிறார்?

2. அபிமன்யுவின் வீரச் செயலைப் பற்றி விவரிக்க.

3. சிங்கனுக்கும் சிங்கிக்கும் இடையே நடந்த உரையாடலை விவரிக்க.

4. மூத்த பள்ளிக்கும்இளைய பள்ளிக்கும் இடையே நடந்த உரையாடலைத் தொகுத்து எழுதுக.

5. அப்பூதியடிகள் நாவுக்கரசரிடம் கொண்டிருந்த அன்பினை விளக்குக ?

6. காளமேகப்புலவரின் கவித்தன்மையை விவரிக்க.

7. தென்றல் குறித்து பாரதிதாசன் கூறும் கருத்துக்கள் யாவை?

(அல்லது)

  தென்றலின் மென்மையினை பாரதிதாசன் எவ்வாறு விளக்குகிறார்?

 8. தேசம் ஒன்று தேசியம் ஒன்று என்ற பாடலின் பொருளை விளக்குக.

9. பாரதியார் பாடிய ‘பாரத சமுதாயம்’ பாடலின் கருத்துகளைத் தொகுத்து எழுதுக.


___XXX____

FEBRUARY 2025 DBHPS CHENNAI PRAVEEN UTTARARDH EXPECTED QUESTION PAPER

  राष्ट्रभाषा प्रवीण उत्तरार्द्ध - 1 Time: 3 Hrs   RASHTRABASHA PRAVEEN UTTARARDH – 1   Marks: 100 1. संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए : (5 ...