03 December 2021

February 2022 Madhyama Expected Question Paper

मध्यमा-1 

1. किसी एक पद्यांश का भावार्थ हिन्दी में लिखिए:  
ANNOTATION (ERC) (Total Questions: 8)
1 out of 3               1x5=5

1.    दैव मेरे भाग्य में क्या है बदा,

    मैं बचूँगी या मिलूँगी धूल में ?

    या जलूँगी गिर अंगारे पर किसी,

    चू पडूँगी या कमल के फ़ूल में ? 

2.    लोग यों ही हैं झिझकते, सोचते

    जबकि उनको छोडना पडता है घर

    किन्तु घर का छोडना अक्सर उन्हें

    बूँद सा कुछ और ही देता है कर |

3.    ये अंधेऱा घना छा रहा, तेरा इन्सान घबरा रहा

      हो रहा बेखबरकुछ  आता नजर,

      सुख का सूरज छुपा जा रहा

      है तेरी रोशिनी में जो दम

      तू अमावस को कर दे पूनम

2. किसी पाँच प्रश्नों के उत्तर लिखिए:  

POETRY SINGLE LINE Q/A

(Total Questions: 25)

5 out of 8               5x2=10

1. इस कविता में पुष्प की अभिलाषा क्या है?

2. ‘पुष्प की अभिलाषा’ कविता कविता में राष्ट्रिय चेतना किस प्रकार व्यक्त हुई है ?

3. ‘पुष्प की अभिलाषा’ कविता का उद्देश्य क्या है ?

4. कवि बूँद का भाग्य का वर्णन कैसे करते हैं ?

5. ‘बूँद’ कैसे मोती बन जाती है ?

6. ‘एक बूँद’ कविता का उद्देश्य क्या है ?

7. ‘ मालिक तेरे बंदे हैं हम’ कविता में कवि ईश्वर से मनुष्य के लिए क्या प्रार्थना करते हैं ?

8. ‘ मालिक तेरे बंदे हैं हम’ कविता में ‘अंधकार’ शब्द किस भाव का प्रतीक है ?

9. ‘ मालिक तेरे बंदे हैं हम’ कविता का आशय क्या है ?

10. कबीर ने गुरु और गोविन्द में किसे श्रेष्ठ कहा है और क्यों कहा है ?

11. रहीम प्रेम का तुलना किससे करते हैं ?

12. तुलसीदास ने मन से किन दुर्बलताओं को दूर करने के लिए कहा है ?

3. किसी एक कविता का सारांश लिखिए:  

POETRY ESSAY

(Total Questions: 5)

1 out of 3            1x10=10

1. एक बूँद

2. नीम का पेड                   

3. पुष्प की अभिलाषा

 4. किसी दो पद्यों का कंठस्थ रूप ज्यों का त्यों लिखिए:  

THIRUKKURAL

(Total Questions: 6)

2 out of 3            2x2½=5

1. करता था …………. से खाय ||

2. कस्तूरी कुंडल …………….. देखै नाहिं ||

3. न्हाये धोये ……………..  जाय ||

4. गुरु गोविंद ……………. दियो बताय ||

5. काम क्रोध …………….. एक समान ||

6. आवत ही ……………. बरसे मेह ||

 5. किसी पाँच का अर्थ हिन्दी में लिखिए:  

MEANINGS(Total Questions: 60)

5 out of 10            5x1=5

1. आनंद              16. आतशबाजी

2. सहमकर            17. मायूस

3. जरूर               18. बातचीत

4. शरीर               19. परिवर्तन

5. बन्धु               20. आयोजन

6. प्यार               21. तिरंगा

7. स्थित              22. प्रतिबिंब

8. उद्देश्य              23. आजादी

9. आजीवन            24. मानस

10. प्रतिवर्ष            25. दुम

11. खुद               26. धुन

12. गुजरना            27. गणना

13. संदूक             28. शिखर

14. उपहार             29. सर्वोत्तम

15. वातावरण          30. शिक्षक

 5. किसी पाँच का विलोम शब्द लिखिए:  

OPPOSITES

(Total Questions: 60)

5 out of 10            5x1=5

1. उठना              16. निश्चिंत

2. हँसना            17. धृष्टता

3. छोटा              18. प्रशंसनीय

4. आनंद              19. लंबा

5. बाहर               20. स्वार्थ

6. समझ               21. ईमानदार

7. दक्षिण             22. स्वच्छ

8. सुपुत्र            23. आकार

9. प्रथम            24. सुन्दर

10. आरंभ           25. साधारण

11. साकार               26. कठिन

12. उपयुक्त            27. पूर्ण

13. ज्ञानी             28. बचपन

14. पंडित             29. सफ़लता

15. स्वीकार          30. प्राप्त

5. जोडे बनाइए:  

MATCH THE FOLLOWING

(Total Questions: 50)

5 OUT OF 5                   5x1=5

 1. गाँधीजी को बच्चों के साथ

कोई शब्द नहीं निकला |

2. गाँधीजी ये सब

क्यों नहीं पहनते |

3. आप कुरता

देख रहे थे |

4. मेरे तो चालीस करोड

हँसने–खेलने में बडा आनंद आता था|

5. बालक के मुँह से

भाई – बंधु हैं |

 

6.दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा

भारत वाणी |

7. भारत          

स्त्रवंति |

8. आंध्र शाखा      

हिन्दी प्रचार समाचार एवं दक्षिण भारत |

9. कर्नाटक शाखा   

राष्ट्रीय महत्च की संस्था है |

10. केंद्र सभा      

बहुभाषी देश है |

 

11. व्यापारी संदूक के साथ

पेड उगाता हूँ |

12. बिना पानी के

गोनूझा ने रहस्य बता दिया |

13. रातभर दोनों ने

राजा के दरबार में आया |

14. संदूक में

संदूक की रखवाली की |

15. व्यापारी मायूस हुआ क्योंकि

आतिशबाजी का सामान था |

 

16. तिरंगा

शुद्धता और शांति का प्रतीक |

17. सफ़ेद

छापा जा रहा है |

18. हरा रंग

वैधानिक मान्यता दी गयी |

19. 22 जुलाई 1947 को

विश्वास और समृद्धि का प्रतीक |

20. प्लास्टिक की पन्नियों में

तीन रंगोंवाला |

 

21. डा. अब्दुल कलाम

18 घंटे काम करते थे |

22. कलाम का जन्म

राकेट इंजिनियरिंग का कोर्स किया |

23. वे प्रतिदिन

भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति थे |

24. श्याम पट पर

रामेश्वरम में हुआ था |

25. ‘इसरो’ में

चिडिया का चित्र बनाया |

 

26. मैं आज तक सोया हुआ था

सुख की नींद सो रहा है |

27. राहुल अपनी माँ के अंक में

अब तो जागने की वेला आ गई है |

28. हम कपिलवस्तु से

तुम्हीं से पहली भिक्षा माँगता हूँ |

29. मैं भिक्षुक हूँ

तुम्हारी प्रतीक्षा कर रही हैं |

30. चारों दिशाएँ

बहुत दूर हैं |

 

31. 14 नवम्बर

मनाया जाता है |

32. हिंदी दिवस

संघ की राजभाषा |

33. प्रतियोगिता

बाल दिवस |

34. हिंदी

14 सितंबर |

35. हिंदी सप्ताह

का आयोजन किया जाता है |

 

36. वह तो कई जमाने से

टोकरी उठाना चाहा |

37. उसने श्रीमान पडोसी की इच्छा का हाल सुना

कहीं जाकर रहने लगी |

38. श्रीमान के सब प्रयत्न निष्फ़ल हुए

वहीं बसी थी |

39. विधवा पास पडोस में

तब अपनी जमींदारी चाल चलाने लगे |

40. अपनी ताकत लगाकर

तब से मृतप्राय हो रही थी |

 

41. साक्षी मलिक

भारोत्तलन

42. साईना नेहवाल

पहलवानी

43. मेरी काम

बैड्मिंटन

44. कर्णम मल्लेश्वरी

एथलीट

45. पी. टी. उषा

मुक्केबाज

 

46. खेडा जिला

झवेर पटेल

47. पटेल के पिता

गुजरात

48. पटेल का जन्म

सेनापति का गौरव

49. भारत की स्वतंत्रता

1875

50. झंडा सत्याग्रह

15 अगस्त 1947


5. किसी पाँच का वाक्यों में प्रयोग कीजिए:  

MAKE THE SENTENCE

(Total Questions: 50)

5 out of 10            5x2=10

1. आनंद                   16. शुद्धता

2. विनोद करना     17. पर्यावरण

3. घूरकर देखना         18. प्रतिबिंब

4. थपथपाना             19. बलिदान

5. मनोभाव                20. समृद्धि

6. संस्था                   21. साधारण    

7. नींव डालना           22. प्रतिदिन

8. बहुभाषी                23. शुरूआत करना

9. आजीवन               24. विभूषित करना

10. लाभान्वित होना 25. बुलंदियों को छूना

11. भांति – भांति                                 

12. कमाल           

13. जरूरत

14. फ़सल            

15. अवाक          

 5. गद्यांश के आधार पर प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए:  

COMPREHENSION

(Total Questions: 10)

1 OUT OF 1            1 x 6= 6

 1.   गाँधीजी को बच्चों के साथ हँसने, खेलने में बडा आनंद आता था | एक बार वे एक प्रारंभिक विद्यालय में गये | उन्होंने बालकों से विनोद करना आरंभ किया | दूर बैठा हुआ एक छोटा विद्यार्थी बीच में कुछ बोल उठा | इसपर शिक्षक ने उसे घूरकर देखा, तो बालक सहमकर चुप हो गया | गाँधीजी ये सब देख रहे थे | वे उस बालक के पास जाकर खडे हो गये | बोले – “बेटा, तू मुझसे कुछ कहना चाहता था न ? बोल, क्या कहना है ? घबराना मत |”            

                                    1. गाँधीजी कहाँ गये?

                  2. शिक्षक ने बालक को क्यों घूरकर देखा?

                  3. गाँधीजी बालक से क्या बोले ?

2. आपने दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा का नाम सुना होगा | दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा एक राष्ट्रीय महत्व संस्था है | इस संस्था के द्वारा संचालित विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में भाग लेते हैं | इसकी शाखाएँ दक्षिण के चारों प्रांतों में – आंध्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में हैं | दिल्ली में भी इसकी शाखा है | इन शाखाओं का प्रधान कार्यालय चेन्नै में स्थित है | यह कार्यालय ‘केंद्र सभा’ के नाम से भी जाना जाता है | ”    

                1. सभा की परीक्षाओं में प्रतिवर्ष कितने छात्र भाग लेते हैं ?

                2. सभा की शाखाएँ किन-किन प्रांतों में हैं ?

                3. सभा का प्रधान कार्यालय कहाँ स्थित है ?

3. रात भर दोनों संदूक की रखवाली करते रहे | रात काटनी थी, इसलिए किस्सा-कहानी भी चलती रही | बातचीत के क्रम में गोनूझा ने कहा, “भाई, कुछ दिन पूर्व मुझे एक व्यापारी मिला था, उसने भी यही कहा था कि बिना बीज-पानी के पेड उगाता हूँ | पेडों में भांति-भांति के फ़ूल खिलते हैं |

            1. रातभर संदूक की रखवाली कौन करते रहे ?

            2. गोनूझा से कौन मिला था ?

            3. पेडों में कैसे-कैसे फ़ूल खिलते हैं ?

4. दोस्तो, मेरे मन की एक बात आपसे कहूँ, मुझे बहुत पीडा होती है जन प्लास्टिक की पन्नियों में मुझे छापा जाता है | प्लास्टिक पर्यावरण को भी नुकसान पहुँचाता है | यहाँ-वहाँ, कूडे के ढेरों में कई दिनों तक पडे रहना, मुझे खेद पहुँचाता है | इससे हमारे प्यारे देश का अपमान भी होता है | मुझे पूरा विश्वास है आप सब विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ काम करेंगे और मैं विश्व के सर्वोच्च शिखर पर लहरकर भारत का सम्मान बढाऊँगा |         

        1. तिरंगे को किसपर छापा जा रहा है ?

        2. झंडा परोक्ष रूप से हमें क्या करने का संदेश दे रहा है ?

        3. प्लास्टिक का प्रयोग किसे नुकसान पहुँचाता है ?

5. मेरे शिक्षकों ने मुझे इतना ऊँचा उठा दिया कि उनके कारण ही मैं आज बुलंदियों को छू रहा हूँ | हमारे जीवन में हमें शिखर पर लानेवाले कौन-कौन होते हैं | वे हैं माता, पिता और गुरु | ये तीनों ही हमारे मन में सर्वोत्तम विचार और चरित्र का बीजारोपन कर सकते हैं |  

                  1. किसने अब्दुल कलाम को ऊँचा उठाया ?

                  2.हमें शिखर पर लानेवाले कौन-कौन होते हैं?

                  3. माता-पिता और गुरु का कर्तव्य क्या है ?

6. यशोधरा   :     (चौंकते हुए) कौन ?

   सिद्धार्थ    :     क्यों चौंक गई, यशोधरा ?

   यशोधरा   :     (उठते हुए) आर्यपुत्र, अभी सोए नहीं ?

   सिद्धार्थ    :     यशोधरा, आज तक सोया ही तो था, अब तो जागने की वला आ गई है |

   यशोधरा   :     क्या सूर्योदय होनेवाला है ?

   सिद्धार्थ    :     शायद हो जाए ! हाँ, तुम क्यों नहीं सोई ?

   यशोधरा   :     राहुल अभी-अभी तो सोया है |

   सिद्धार्थ    :     अब तुम भी सो जाओ, यशोधरा | मैं चलूँ |

   यशोधरा   :     थोडी देर बैठिए |

   सिद्धार्थ    :     जागने के बाद बैठा नहीं जाता, बल्कि चला जाता है |

                  1. कौन चौंक गई ?

                  2. किनको जागने की वेला आ गई ?

                  3. जागने के बाद बैठा नहीं जाता, बल्कि चला जाता है ?

7. गाँधीजी और अनेक नेताओं के अथक प्रयासों के फ़लस्वरूप हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में वैधानिक मान्यता प्राप्त हुई | और इसे अधिक प्रचारित – प्रसारित करने के उद्देश्य से 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा | हिंदी दिवस के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है| विद्यालयों के छात्रों में हिंदी के प्रति सम्मान और दैनिक व्यवहार में हिंदी का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाता है |

                  1. किन लोगों के प्रयासों से हिंदी भाषा को वैधानिक मान्यता प्राप्त हुई ?

                  2. हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ?

                  3. हिंदी दिवस कैसे मनाया जाता है ?

8. किसी जमींदार के महल के पास एक गरीब अनाथ विधवा की झोंपडी थी | जमींदार साहब को अपने महल का होता उस झोंपडी तक बढाने की इच्छा हुई | विधवा से बहुतेरा कहा कि अपनी झोंपडी हटा ले, पर वह तो कई जमाने से वहीं बसी थी; उसका प्रिय पति और इकलौता पुत्र भी उसी झोंपडी में मर गये थे |”

                  1. जमींदार के महल के पास क्या था ?

                  2.जमींदार ने झोंपडी को क्यों हटाना चाहा ?

                  3. विधवा कब से उस झोंपडी में बसी थी ?

9. साइना नेहवाल ने 2012 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था | बैडमिंडन में ओलंपिक मेडल जीतने वाली वे पहली भारतीय महिला खिलाडी थीं| वे 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं|

 ओलंपिक 2012 में कांस्य पदक के लिए साइना का मैच चीनी खिलाडी और उस समय की विक्ष्व नंबर 2 जिंग वैंग से था | वैंग के घायल होने की वजह से साइना को विजयी घोषित किया गया था और उन्हें कांस्य पदक मिला था | साइना उसके बाद से कई बडे खिताब जीत चुकी हैं | हालांकि इस बार साइना रियो ओलंपिक में पदक नहीं जीत पाई |

            1. 2012 के ओलंपिक बैडमिंडन के खेल में कितने कांस्य पदक जीता?

            2. सन् 2012 के ओलंपिक खेल में कांस्य पदक के लिए साइना का मैच किसके साथ था?

            3. साइना को क्यों विजयी घोषित किया गया ?

10. सन् 1900 से गोधरा में फ़ौज्दारी के मुकद्द्मों की प्रैक्टिस करने लगे | शीघ्र ही उन्हें बहुत ख्याति मिल गई | उन्हीं दिनों उनकी पत्नी बीमार हो गईं | सरदार पटेल उन्हें आपरेशन के लिए मुंबई में छोडकर वकालत के कार्य में लग गये |

  एक दिन जब वे अदालत में फ़ौजदारी के एक मुकद्दमे की पैरवी में व्यस्त थे तभी उन्हें एक तार मिला | उसे पढकर उन्होंने जेब में रख लिया और मुकद्दमे की पैरवी करने लगे | सब काम समाप्त कर लेना के बाद ही उन्होंने मित्रों को बताया कि तार में पत्नी की मृत्यु का समाचार था | विपत्ति में धैर्य और साहर बनाए रखने का इससे बढकर और क्या उदाहरण हो सकता है ? पत्नी की मृत्यु के समय वल्लभ्भाई की आयु केवल 33 वर्ष की थी | उन्होंने आजीवन दूसरा विवाह नहीं किया |

            1. वल्लभ भाई की पत्नी कहाँ बीमार पडी?                              

            2. वल्लभ भाई ने अपनी पत्नी को आपरेशन करने के लिए कहाँ दाखिल किया ?

            3. पटेल ने अपनी पत्नी की मृत्यु का समाचार कब दूसरों को सुनाया ?

5. किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर पाँच – पाँच वाक्यों में लिखिए:  

FIVE LINE Q & A

(Total Questions: 24)

2 out of 5            2x5=10

 1. बालक सहमकर क्यों चुप हो गया ?

2. गाँधीजी ने बालक को क्या समझाया ?

3. दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा के बारे में पाँच वाक्य लिखिए ?

4. दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा की पत्र-पत्रिकाओं का उल्लेख कीजिए ?

5. राजा के दरबार में कौन आया, क्या लेकर आया और उसने क्या चुनौती दी ?

6. ओलंपिक विजेताओं के नाम बताइए ?

7. वल्लभ भाई पटेल का नाम कब से ‘सरदार’ वल्लभ भाई पटेल हुआ और उसका कारण क्या था ?

8. अध्यापक ने बच्चों को ‘चिडिया का पाठ’ कैसे समझाया ?

9. अब्दुल कलाम के जीवन में माता-पिता और गुरु का क्या स्थान रहा ?

5. किसी एक पाठ का सारांश लिखिए:  

LESSON ESSAY

(Total Questions: 24)

1 out of 3            1x15=15

 1. चालीस करोड कुरते कहाँ से

2. बिना जड का पेड            

3. अब्दुल कलाम   

 5. किसी पाँच प्रश्नों के उत्तर लिखिए:  

GRAMMER SINGLE LINE Q & A

(Total Questions: 15)

5 out of 8            5x2=10

1. वर्ण किसे कहते हैं ?                           

2. व्यंजन किसे कहते हैं ?

3. हिंदी वर्णमाला में कितने स्वर और व्यंजन हैं ?      

4. हिंदी अंकों का देवनागरी रूप लिखिए |

5. संयुक्त व्यंजन किसे कहते हैं ? उदाहरण दीजिए |         

6. देवनागरी अंकों का अंतराष्ट्रीय रूप लिखिए |  

7. कथित या लिखित भाषा का मूल आधार क्या है ?         

8. विसर्ग के कुछ उदाहरण दीजिए |

9. अनुनासिक चिह्न का उदाहरण दीजिए |            

10. लिपि किसे कहते हैं ?

11. किन शब्दों में विसर्ग का प्रयोग नहीं होता है ?           

12. स्वरों का प्रयोग कैसे होता है ?

13. हल या हलंत चिह्न व्यंजन में कहाँ लगाया जाता है ? उदाहरण दीजिए |        

14. अनुस्वार किसे कहते हैं?

15. वर्तमान में संविधान के द्वारा कितनी भाषाओं को “राष्ट्रीय भाषा” का दर्जा दिया गया है ?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मध्यमा-2

1. किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लिखिए:

STORIES SINGLE LINE Q & A

(Total Questions: 25)

2 out of 4            2x2½ = 5

1. ताई कहानी के कहानीकार कौन हैं ?

2. ताई कौन थीं और उनका नाम क्या था ?

3. रामजीदास और कृष्णदास कौन थे?

4. ताई मनोहर से क्यों घृणा करती थीं ?

5. मनोहर को गिरते देखकर ताई रामेश्वरी की मनोदशा कैसी थी ?

6. “शरणदाता” कहानी के कहानीकार कौन हैं?      

7. देवेन्दरलालजी को कौन बचाना चाहते हैं ?

8. देवेन्दरलालजी शेख के यहाँ किस हालत में रहते हैं ?

9. भोजन की जाँच देवेन्दरलालजी ने कैसे की ?

10. अंत में देवेन्दरलालजी क्या जान लेते हैं ?

11. “अकबरी लोटा” कहानी के कहानीकार कौन हैं ?

12. लालाजी ने रुपये के लिए किससे मदद माँगी ?

13. लोटा कहाँ से और किसपर गिरा ?     

14. मेजर डगलस हिन्दुस्तान से क्या ले गए थे ?

15. अंग्रेज ने कितने रुपे देकर लोटा खरीदा था ?

2. किसी एक कहानी का सारांश लिखिए :

STORIES ESSAY Q & A

(Total Questions: 5)

1 out of 3            1x10 = 10

 

1. शरण्दाता                    

2. अकबरी लोटा

3. ताई            

3. किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लिखिए:

LAVA KUSH SINGLE LINE Q & A

(Total Questions: 30)

2 out of 4            2x2½ = 5

 

1. श्रीरामचंद्रजी का जन्म किस युग में हुआ था ?

2. ‘श्रीरामचंद्रजी कितने साल वन में रहे ?  

3. प्रजा का हाल जानने के लिए श्रीरामचंद्रजी ने किसको तैनात किया ?

4. दुर्मुख कौन था ?             

5. दुर्मुख की रिपोर्ट सुनकर श्रीरामचंद्रजी ने क्या निर्णय किया ?         

6. गुरुजी ने क्या सलाह दी ?

7. श्रीरामचंद्रजी ने लक्ष्मण को क्या हुकुम दिया ?  

8. श्रीरामचंद्रजी ने अपनी पत्नी सीता को वन भेजने का निर्णय क्यों किया ?

9. सीताजी को कौन वन ले गये ?

10. सीता ने लक्ष्मण से क्या संदेश सुनाया ?

11. सीताजी वन में कहाँ रहने लगीं ?

12. वाल्मीकि ने क्या लिखा है ?

13. वाल्मीकि ने सीता के बच्चों के क्या नाम रखे ?

14. किन्होंने लव और कुश को शिक्षा दी ?

4. किसी एक पाठ का सारांश लिखिए :

LAVA KUSH ESSAY

(Total Essays: 15)

1 out of 3            1x10 = 10

 

1. दुर्मुख की रिपोर्ट              

2. श्रीरामचंद्रजी का इरादा

3. सीताजी का दुख  

5. किन्हीं चार का लिंग बदलिए :

CHANGE THE GENDER

(Total Questions: 60)

4 out of 10            4x1 = 4

 

1. लडका     2. नर       3. पिता                                               

4. राजा            5. पुत्र       6. शिष्य

7. घोडा            8. कवि            9. शेर

10. लुहार     11. नाना     12. सेठ

13. सास     14. बालक    15. कुत्ता

16. चौधरी    17. बैल      18. धोबी

19. हाथी     20. जुलाहा   21. श्रीमान

22. दादा     23. सेवक    24. वर

25. ठाकुर    26. चूहा     27. तेली

28. भैंसा     29. साहब    30. सिंह

31. पुरुष     32. देवर     33. बेटा

34. बाप      35. सुत      36. पति

37. विद्वान   38. मुर्गा     39. पंडित

40. मोर      41. बकरा    42. बूढा

43. भाई     44. युवक    45. बुड्ढा

46. बंदर     47. गधा     48. बिलाव

49. ऊँट            50. कौआ    51. आदमी

52. नौकर    53. लेखक    54. अध्यापक

55. छात्र     56. भिखारी   57. विद्यार्थी

58. सुनार    59. माली     60. अभिनेता

6. किन्हीं चार का वचन बदलिए :

CHANGE SINGULAR TO PLURAL

(Total Questions: 54)

4 out of 10            4x1 = 4

 

1. लडका     2. नेता      3. महीना

4. रात             5.  नौकर    6. सडक

7. फल       8. माता      9. कपडा

10. लडकी    11. साडी     12. रोटी

13. बालक    14. कलम    15. मोर

16. लता     17. भाई     18. बुढिया

19.  घोडा    20. कमरा    21. पौधा

22. अध्यापक 23. बैल      24. शेर

25. विद्यार्थी 26. आदमी   27. देवता

28. घडी      29. गली     30. रानी

31. आँख     32. बहन     33. किताब

34. माला     35. कला     36. चिडिया

37. रुपया    38. बकरा    39. कुत्ता

40. लेखक    41. घर            42. पेड

43. हाथी     44. डाकू     45. दादा

46. नदी     47. कु्र्सी     48. गाडी

49. गाय     50. दूकान    51. तस्वीर

52. पाठशाला  53. बाला     54. बाला

 

7. किन्हीं चार अंकों को अक्षरों में लिखिए :

WRITE NUMBER IN WORDS

(Total Questions: 100)

4 out of 5            4x1 = 4

 

8. वाच्य बदलिए :

CHANGE ACTIVE VOICE TO PASSIVE VOICE &

CHANGE PASSIVE VOICE TO ACTIVE VOICE

(Total Questions: 10)

2 out of 2            2x2 = 4

 

1. मोती ने यह काम किया |

2. आज हम रोटी नहीं बनाएँगे |

3. जोसफ ने यह चिट्ठी लिखी |

4.राम से रावण मारा गया |

5. वह इतनी दूर नहीं चल सकता |

6. शेखर दिन में नहीं सोया |

7. अखबारों में खबरें छपी जाती हैं |

8. हमसे अंग्रेजी नहीं बोली जाती |

9. मुझसे तडके उठा नहीं जाता |

10. कहा जाता है कि यूरप में गुलाम बेचे जाते थे|

 

9. वाक्य जोडिए :

JOIN THE SENTENCES

(Total Questions: 10)

2 out of 2            2x2 = 4

 

1 वह बोलना चाहती थी | वह चुप रही |

2. जल्दी जाओ | गाडी नहीं मिलेगी |

3. पुलिस आयी | लोग भाग गये |

4. कुत्ता उठा | वह भाग गया |    

5. मुसाफिर थक गया | वह आराम करने के लिए लेट गया |

6. ये अब्दुल हैं | ये मेरे दोस्त हैं |

7. रात आयी | चारों ओर अंधेरा फैल गया |

8. वह एक गली में रहता है | वह नदी के पास है |

9. मैं दो दिन से बीमार हूँ | मैं अभी स्कूल नहीं जा सकता |

10. वह बहुत बीमार है| वह चल-फिर नहीं सकता|

 

10. किन्हीं पाँच वाक्यों का शुद्ध रूप लिखिए :

CORRECT THE GRAMMER MISTAKES

(Total Questions: 15)

5 out of 6            5x1 = 5

 

1. उसको पूछो |

2. मेरा नाम गोपाल |

3. मैं कल राम को मिला |

4. राम ने उसके पास कहा |

5. मैंने उसको कहा |

6. यह एक किताब |

7. सीता के पास पूछो |

8. मैंने एक रुपया पूछा |

9. कुछ पानी दीजिए |

10. मेरे लिए दो रुपये दीजिए |

11. गाँधीजी ने देश को सेवा की |

12. वह नहीं मर गया |

13. रवि को एक लडकी थी |

14. मैं उसके घर को गया |

15. दो दिन के लिए छुट्टी दीजिए |

 

11.

DIALOGUE WRITING

(Total Questions: 7)

1 out of 2            1x10 = 10

 

      (1) कलम की दूकान में – दूकानदार और लडके की बातचीत                              

(2) किताब की दूकान में – किताब बेचनेवाले और ग्राहक की बातचीत

      (3) होटल में – होटलवाले और मुसाफ़िर की बातचीत

12.

LETTER WRITING

(Total Questions: 5)

1 out of 2            1x10 = 10

 

      (1) छुट्टी माँगते हुए अध्यापक के नाम पर एक पत्र लिखिए |            

      (2) हिंदी सीखने की आवश्यकता बतलाते हुए अपने मित्र के नाम पर एक पत्र लिखिए |         

13. किसी एक शीर्षक पर निबंध लिखिए:

GENERAL ESSAY

(Total Questions: 9)

1 out of 3            1x10 = 10

 

1. गाय           

2. मेरा नगर             

3. हमारा देश

14. अपनी प्रान्तीय भाषा में अनुवाद कीजिए:

TRANSLATE TO REGIONAL LANGUAGE

(Total Questions: 8)

1 out of 1            1x10 = 10

 

      1. दिल्ली के सिंहासन पर बैठनेवाला पहला मुगल बादशाह बाबर था | वह बडा ही बुद्धिमान और विद्वान था | वह कवि भी था | उसे कला से बडा प्रेम था | बाबर के बाद हुमायूँ सिंहासन पर बैठा | उसे ज्योतिष शास्त्र से बडा प्रेम था | वह नक्षत्रों का हिसाब करके उसीके अनुसार अपना दरबार किया करता था | कहते हैं कि एक बार किसी भिश्ती ने उसके प्राण बचाये थे | हुमायूँ ने उसको तीन घंटे के लिए बादशाह बनाया था |

      2. दक्षिण भारत में करीब-करीब सब जगहों में नारियल होते हैं | नारियल के पेड लगाने के लिए मध्यम आयु के पेड के फलों को काटकर लाते हैं | काटने के एक महीने के बाद उनको जमीन में गाड देते हैं | जब आठ – नौ महीने के पौधे हो जाते हैं, तब उनको उठाकर दूसरी जगहोँ पर गाड देते हैं | मछलियों की खाद से उनके पौधे बहुत अच्छे बढ सकते हैं | अगर अच्छी खाद दी जाए, तो नारियल का पेड पाँच – छ: वर्षों में ही फल देने लगता है | नारियल के पेड वर्ष में तीन-चार बार या इससे अधिक बार भी फल देते हैं |

      3. एक बार खलीफ़ा उरर किसी यात्रा पर गये | सवारी के लिए उनके पास ऊँट था | उमर ऊँट पर सवार हुए और नौकर ऊँट की नकेल पकडकर चलने लगा | बडी दूर की यात्रा थी | इसलिए उमर ने नौकर से कहा, “देखो, यात्रा तो बहुत लंबी है | थोडी दूर मैं सवार हो जाऊँगा, तुम ऊँट की नकेल पकडकर चलना; फ़िर थोडी दूर तुम सवार हो जाना, और मैं पैदल चलूँगा | क्योंकि खुदा के सामने बादशाह और नौकर सब बराबर हैं |” इस तरह यात्रा पूरी की और शाम को दोनों शहर वापस आये |

      4. अंग्रेजों ने पुदुक्कोट्टै के राजा को पत्र लिखा | उसमें लिखा था कि कट्टबोम्मन को पकडा देने पर अच्छा पुरस्कार दिया जाएगा | पुरस्कार के लोभ में पुदुक्कोट्टै के राजा ने कट्टबोम्मन के पास अपने नौकरों को भेजा | उन्होंने कट्टबोम्मन का पता लगाकर उन्हें राजमहल में बुलाया | कट्टबोम्मन पुदुक्कोट्टै के राजा का कपट नहीं जानते थे | पुदुक्कोट्टै के राजा ने कट्टबोम्मन के राजमहल में पहुँचने का समाचार अंग्रेजों को दिया | समाचार पाते ही अंग्रेजों ने कट्टबोम्मन को कैद कर लिया |

      5. एक बार खलीफ़ा उमर यात्रा पर गये | सवारी के लिए उनके पास ऊँट था | उमर ऊँट पर सवार हुए और नौकर ऊँट की नकल पकडकर चलने लगा | बडी दूर की यात्रा थी | इसलिए उमर ने नौकर से कहा, “देखो, यात्रा तो बहुत लंबी है | थोडी दूर मैं सवार हो जाऊँगा, तुम ऊँट की नकेल पकडकर चलना; फ़िर थोडी दूर तुम सवार हो जाना, और मैं पैदल चलूँगा | क्योंकि खुदा के सामने बादशाह और नौकर सब बराबर हैं |” इस तरह यात्रा पूरी की और शाम को दोनों शहर वापस आये |

      6. अब उतनी मजबूत इमारतें नहीं बनतीं, जितनी प्राचीन काल में बनती थीं | इसका कारण शायद यह है कि इमारतों में छिपने से दुश्मनों से बचाव नहीं हो सकता | हवाई जहाज से गोले बरसाकर मजबूत से मजबूत किले तोडे जा सकते हैं | इसलिए आजकल के लोग इन चीजों को फ़िजूल समझते हैं | मकबरे वगैरह बनाने का रिवाज भी उठता जा रहा है | अगर आजकल कोई राजा पिरामिड जैसी चीजें बनाना शुरू करे, तो लोग उसे पागल कहेंगे |

      7. जब से मनुष्य को एवरेस्ट चोटी का पता लगा, वह उसपर चढने के प्रयत्न बराबर करता रहा | भिन्न-भिन्न जाति तथा देशों के लोग आये और निराश होकर लौटते रहे | कैइयों ने इस प्रयत्न में अपनी जान की भी बलि दी, लेकिन मनुष्य जाति की हिम्मत कभी टूटी नहीं | पहली बार सन 1921 ई. में, दूसरी बार सन 1922 ई. में, विशेष प्रयत्न किये गये | सन 1953 ई. में एक ब्रिटिश पर्वतारोही दल ने कर्नल हंट के नेतृत्व में अपनी कोशिश में विजय पायी |

      8. हमारा देश बहुत बडा है | इसकी बडाई का अनुमान इस प्रकार किया जा सकता है कि यदि आप उत्तर से दक्खिन, कश्मीर से कुमारी अंतरीप तक, दस मील रोज चलकर पार करें, तो कम से कम आठ महीने चाहिए | और इतना ही समय पूरब से पश्चिम, सिंध से आसाम तक पार करने में लगेगा | यह देश इतना बडा है कि कोई भी महीना हो, आपको इसमें हर प्रकार की जलवायु मिल सकती है | कोई ऐसा फ़ल नहीं, कोई ऐसा अन्न नहीं, जो इस देश में न होता हो |

 

15. हिन्दी में अनुवाद कीजिए:

TRANSLATE TO HINDI

(Total Questions: 8)

1 out of 1            1x10 = 10

 

1. ஒரு நிமிடம் வரை நாங்கள் இருவரும் அசையாது நின்றிருந்தோம். புலி உறுமிக்கொண்டிருந்தது. அதன் கண்களிலிருந்து தீப்பொறிப்போல் ஒளி வீசிக்கொண்டிருந்தது. நானும் அதைச் சுடவில்லை. அதுவும் என்னைத் தாக்கவில்லை. இந்த ஒரு நிமிடம் ஒரு யுகத்திற்குச் சமமாக இருந்தது. கடைசியில் புலி ஒரே மூச்சில் திரும்பி ஓடிற்று. அது திரும்பியதும் அது என்மேல் தாக்க வருகிறது என்று நினைத்தேன். துப்பாக்கியால் சுட்டேன். இதன் பிறகு புலியின் இதயத்தைப் பிளக்கக் கூடிய கர்ஜனை காதில் பட்டது.

2. தில்லி அரியணையில் அமர்ந்து நான்கைந்து ஆண்டுகளுக்குப் பிறகு பாபருடைய அன்பான ஒரே மகன் ஹூமாயூன் நோயுற்றான். மிகுந்த மருத்துவம் செய்தும் அவனுடைய நோய் அதிகரித்து வந்தது. அரச சபையினரில் ஒருவர் சொன்னார். ‘தாங்கள் தங்களுடைய மிக விருப்பமான ஒரு பொருளை துறந்து விடுவீர்களேயானால் தங்களுடைய மகன் குணமடைவான்.’ இதன் பின் பாபர் சொன்னார் – ‘என்னுடைய அன்பு மகனுக்காக நான் என்னுடைய உயிரையே துறந்துவிடத் தயாராக இருக்கிறேன்.’

3. தேங்காய்க்குள் மிகவும் இனிப்பான நீர் இருக்கிறது. தேங்காயின் பருப்பை மக்கள் பல வேலைகளுக்குப் பயன்படுத்துகிறார்கள். முற்றிய தேங்காய்ப் பருப்பை உலர்த்திக் கொள்கிறார்கள். அதைக் 'கொப்பரை’ என்று சொல்லுகிறோம். அந்த கொப்பரையைச் செக்கிலிட்டு ஆட்டி எண்ணெய் எடுக்கிறார்கள். தேங்காயெண்ணெய் விளக்கிற்கும், தலையில் தடவிக் கொள்வதற்கும் உபயோகப்படுகிறது. அதனுடைய ஓலைகளைக் கொண்டு பாய்கள் செய்யப்படுகின்றன. அதனுடைய நாரினால கயிறு, பை முதலிய பலவித பொருள்கள் செய்யப்படுகின்றன.

4. தூக்குமேடையில் நின்றுகொண்டு வீரபாண்டிய கட்டபொம்மன் சொன்னார்-‘எனக்குச் சாவைப்பற்றி கவலையில்லை; வருத்தமில்லை. நான் எனது நாட்டிற்காக இறக்கப்போகிறேன்; நாடுதான் எனக்கு அனைத்தும். அதற்காக உயிரை இழப்பது என்னுடைய தலை சிறந்த நோன்பு.” ஆனால் ஒரே ஒரு எண்ணம் மட்டும் எனக்கு வருத்தம் அளிக்கிறது. ஆபத்துக்காலத்தில் தன் நாட்டிற்கு உதவாமல் வந்து விட்டேன். இப்பொழுது அதற்காக வருந்திக் கொண்டிருக்கிறேன்.

5. ரஷ்யாவில் குழந்தைகளை அடிப்பதற்குத் தாய்தந்தையருக்கு உரிமை இல்லை. ஓர் ஊரில் ஒரு சிறுவன் இருந்தான். அவனுடைய தந்தை மிகுந்த கோபக்காரர். ஒரு நாள் பையன் மிகவும் இரைச்சல் உண்டாக்கிக்கொண்டிருந்தான். தகப்பனார் தடுத்தார். பின்னும் அப்பையன் கேட்கவில்லை. அப்பொழுது அவர் அவனுடைய கன்னத்தில் ஓர் அறை கொடுத்தார். அந்த சிறுவன் காவல் நிலையம் சென்று தன் தகப்பனாரைப் பற்றி புகார் செய்தான்.

6. ஆரியர்களின் மிகச்சிறந்த நினைவுச்சின்னம் அவர்களுடைய வேத நூல்களே. அவர்களுடைய நூல்களில் எல்லாவற்றையும் விடப் பழமையான நூல்கள் வேதங்கள் என்று நீ படித்திருக்கிறாய். வேதங்களில் அறிவுக்கு வேண்டிய விஷயங்கள் எழுதப்பட்டிருக்கின்றன . வேதம் என்றால் அறிவு என்பது பொருள. அந்நாட்களில் வேதங்களில் இல்லாத எந்த உயர்ந்த விஷயத்தையும் மக்க:ள் நினைக்கக்கூடவில்லை. ஆரியர்களின் மூளை எவ்வளவு உயர்ந்ததாக இருந்திருக்கும் என்று கொஞ்சம் யோசித்தப்பார்.

7. உயர்ந்த மலைகளின்மீது கால் நடையாக ஏறுவது, மேலும் குறிப்பாக இமயமலை போன்ற ஒரேயடியாக பனியால் மூடப்பட்டிருக்கும் மலைகளின் மேல் ஏறுவது மிகவும் அபாயகரமான செயல். மேலே செல்லச்செல்ல காற்றில் பிராணவாயு குறைந்து போவதனால் மூச்சு உட்கொள்வது கடினமாகிவிடுகிறது. மேலே குளிர் மிகவும் அதிகமாக இருக்கிறது. இருமினாலும், துப்பினாலும் வாயிலிருந்து வெளிவரும் எச்சிலும் நீராவியும் உறைந்து கல் மாதிரியாகி கீழே விழுகின்றன. தெஞ்சிங் இமயமலையின் மேல் ஏறுவதற்கான எல்லாப் புதிய முறைகளையும் கற்றுக் கொண்டார்.

8. நாம் வாழும் நாட்டை பாரதவர்ஷம், ஹிந்துஸ்தானம் அல்லது ஹிந்த் என்று சொல்கிறார்கள். நம் நாட்டின் பழமையான பெயர் பாரதவர்ஷம்தான். பரதன் என்ற பெயருடைய புகழ் வாய்ந்த நம்முடைய முன்னோர் ஒருவர் இருந்ததால் இதற்கு இப்பெயர் ஏற்பட்டது. அவர்தான் முதன் முதல் இந்நாட்டை அமைத்தார் என்று சொல்லப்படுகிறது. ஹிந்துஸ்தானம் அல்லது ஹிந்த் என்ற பெயர் வேற்று நாட்டவர்களால் அளிக்கப்பட்டது. ஆங்கிலேயர்கள் நம் நாட்டை ‘இந்தியா’ என அழைக்கலானார்கள்.

 

 

AUGUST 2024 DBHPS CHENNAI VISHARADH POORVARDH EXPECTED QUESTION PAPER

राष्ट्रभाषा विशारद पूर्वार्द्ध - 1 RASHTRABHASHA VISHARAD POORVARDH – 1 नवीन गद्य चयनिका - 2 1. किन्हीं चार अवतरणों की सप्रस...